Best India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match

India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match,हैलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग में आज हम आपको पहले टेस्ट मैच में दोनो टीम की प्लेइंग 11 बताने वाले है।

Table of Contents

Schedule of India Vs Australia Test Series

India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match :भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से टेस्ट सीरीज शुरू होगी जिसे हम बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के नाम से भी जानते हैं , भारत ने पिछली बार ऑस्ट्रेलिया में इसे जीता था इसीलिए भारत को ये ट्रॉफी डिफेंड करनी हैं। भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट खेलने वाला है और ये सीरीज 9 फरवरी से शुरू होकर मार्च तक चलेगी।

मैचडेटटाइमवेन्यू
1st टेस्ट9 फरबरी से 13 फरवरी9:30 amनागपुर
2nd test17 फरवरी से 21 फरवरी9:30 amदिल्ली
3rd टेस्ट1 मार्च से 5 फरवरी9:30 amधरमशाला
4th test9 मार्च से 13 मार्च9:30 amअहमदाबाद
India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match

India Playing 11 against Australia in 1st Test

India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match : भारत को ऑस्ट्रेलिया को हारने के लिए अपनी सबसे बेहतरीन टीम मैदान में उतारनी होगी ,जसप्रीत बुनराह भी अभी तक फिट नहीं हुए हैं और वो पूरी सीरीज से बाहर हो चुके हैं लेकिन लंबे समय से चोटिल चल रहे रविंद्र जडेजा की टीम में वापसी हुई है , आइए जानते हैं कि भारत पहले टेस्ट में किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकता है।

ओपनर्स (Openers)

रोहित शर्मा

भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा स्ट्राइक लेते हुए नजर आएंगे , रोहित शर्मा ने हाल ही में अपना फॉर्म वापस पकड़ा है और ये भारत के लिए काफी फायदेमंद भी होगा , अगर भारतीय कप्तान शुरुआती ओवर्स में अपना विकेट न खोए तो ये ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी ज्यादा घातक हो सकते हैं।

सुभमन गिल

सुभमन गिल हमे दूसरे छोर में कप्तान रोहित शर्मा का साथ देते हुए नजर आ सकते हैं पिछले कुछ समय में इस खिलाड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और अभी ये अपने कैरियर की सांसे अच्छी फॉर्म में है इसलिए इनको टीम से ड्रॉप करना बेवकूफी होगी , अभी हाल ही में तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले ये पांचवे भारतीय बन चुके हैं।

मिडिल ऑर्डर ( Middle Order)

चेतेश्वर पुजारा

भारत की दीवार कहे जाने वाली पुजारा तीसरे नंबर पर खेलते हुए नजर आएंगे , पुजारा इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और भारत में इनका कद और भी बढ़ जाते है लेकिन इन्हें इस सीरीज में अपने सबसे बड़े राइवल नाथन लायन से बचना होगा।

विराट कोहली

चार नम्बर पर भारत के लिए विराट कोहली खेलते हुए नजर आएंगे , विराट कोहली ने हाल ही में छोटे फॉर्मेट में अपना फॉर्म वापस पा लिया है और इसी साल दो शानदार शतक भी लगाए हैं अब भारतीय टीम उम्मीद करेगी की विराट कोहली टेस्ट में भी अपने पुराने फॉर्म में वापसी करें।

सूर्यकुमार यादव / ईशान किशन

पहले मैच में पांच नंबर में इन दोनो में से किसी एक खिलाड़ी को मौका मिल सकता है , भारत के रेगुलर पांच नंबर खिलाड़ी श्रेयस अयर इस समय चोट के कारण बाहर चल रहे हैं इसीलिए सूर्यकुमार यादव जो अभी अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं उनको टीम में मौका दिया जा सकता है।वहीं अगर बात की जाए ईशान किशन की तो अगर भारत एक अटैकिंग ऑप्शन की तरफ जाता है तो ये ऋषभ पंत का अच्छा रिप्लेसमेंट साबित हो सकते हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि भारत किस खिलाड़ी को पांचवे नंबर पर उतारता है।

लोअर मिडिल ऑर्डर (Lower Middle Order)

के एल राहुल/ श्रीकर भरत

भारत के लिए के एल राहुल का पहले मैच में खेलना लगभग तय लग रहा है क्योंकि पिछले कुछ समय में के एल राहुल को लाल गेंद से भी कीपिंग करते हुए देखा गया है वहीं श्रीकर भरत लंबे समय से कोच राहुल देवी के साथ विकेटकीपिंग की प्रैक्टिस कर रहे थे , अब ये देखना दिलचस्प होगा को भारत इन दोनो में से किसे खिलता है।

रविंद्र जडेजा

भारत के लिए 7 नंबर पर रविंद्र जडेजा उतर सकते हैं , जडेजा लंबे समय के बाद चोट से वापसी कर रहे हैं , रविंद्र जडेजा विश्व के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक हैं ये भारत को निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से अपना योगदान देंगे , यहां आने से पहले खेले एक रणजी मैच में जडेजा ने 8 विकेट लिए थे।

अक्षर पटेल / कुलदीप यादव

नागपुर की पिच हमेशा से ही स्पिनर्स को मदद करती है और ये पिच तो कई बार पहले दिन से ही स्पिन फ्रेंडली हो जाती है इसलिए भारत तीसरे स्पिनर्स के रूप में अक्षर पटेल साथ जा सकती है और पिछले कुछ समय में टेस्ट क्रिकेट में इनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है इसलिए भारत इन्हे मौका जरूर देगा।

हालाकि अगर भारत एक स्पिनर खिलाना चाहेगा और केवल गेंदबाजी को मजबूत करना चाहेगा तब वो कुलदीप यादव की तरफ भी जा सकते हैं लेकिन अक्षर पटेल भारत को एक ऑलराउंड ऑप्शन प्रदान करते हैं।

रविचंद्रन अश्विन

टेस्ट क्रिकेट में अश्विन भारत के स्ट्राइक बॉलर हैं और स्पिनर्स में से सबसे पहला नाम इनका ही आता है इसीलिए अश्विन हमे इस मैच में जरूर खेलते हुए नजर आएंगे और नागपुर की पिच उन्हे काफी पसंद भी आएगी।

तेज गेंदबाज ( Fast Bowler)

मोहम्मद शमी

भारत के लिए तेज गेंदबाजी में सबसे पहला विकल्प अनुभवी शमी ही होंगे ,शमी ने तो न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से ही लाल गेंद से तैयारी शुरू कर दी थी और बुमराह के न होने कर शमी के ऊपर ही भारत की तेज गेंदबाजी की कमान संभालने होगी।

मोहम्मद सिराज

भारत के लिए इस समय मोहम्मद सिराज बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और उनको रोकना काफी मुश्किल लग रहा है और उन्हे इस सीरीज से पहले भारत ने अच्छा रेस्ट भी दे दिया है जिसकी वजह से वो और भी ज्यादा घातक साबित हो सकते हैं।

Australia Playing 11 against India in 1st Test

India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match
India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match

India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match : ऑस्ट्रेलिया पिछली बार घर में ही बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी हार गई थी इस बार वो भारत से अपना बदला लेने की कोशिश करेंगे , ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचल स्टार्क और कैमरन ग्रीन का पूरी तरह से फिट ना होना सबसे बड़ी समस्या है ।ऑस्ट्रेलिया इस दौरे में 18 सदस्य की टीम लाई है जिसमे 4 प्रॉपर स्पिनर भी है इसका मतलब है की ऑस्ट्रेलिया पूरा होमवर्क करके आई है , आइए जानते हैं की पहले टेस्ट मैच में इनकी प्लेइंग 11 क्या हो सकती है ।

ओपनर्स (Top Order )

उस्मान ख्वाजा

ऑस्ट्रेलिया के 2022 के Player of the Year रहे ख्वाजा हमे शुरुआत करते हुए दिखाई देंगे , ख्वाजा स्पिन को काफी अच्छी रहा से खेलते हैं और ये उनके लिए काफी अच्छी बात है , उन्होंने पाकिस्तान में भी अच्छा प्रदर्शन किया था और ये भारत के लिए बड़ा खतरा हो सकत हैं।

डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलिया के लिए वार्नर ख्वाजा के साथ शुरुआत कर सकते हैं और ये अभी काफी लंबा होम सीजन खेलकर आ रहे हैं जिसके बाद वार्नर थका हुआ महसूस कर रहे थे ,अब ये देखना दिलचस्प होगा कि इस सीरीज में अश्विन , कुलदीप जैसे स्पिनर्स के सामने ये कैसा प्रदर्शन करते हैं।

मिडिल ऑर्डर ( Middle Order)

मार्नस लाबूशैन ( Marnus Labushagne)

ये एक बेहतरीन खिलाड़ी है और इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए तीन नंबर की जगह को अपने लिए पक्का कर लिया है , ऑस्ट्रेलिया के लिए इन्होंने काफी रन अभी बनाए हुए हैं और स्टीव स्मिथ के साथ साथ ये भी एक बेहतरीन खिलाड़ी है जिनको आउट करने के लिए गेंदबाजों को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।

स्टीव स्मिथ ( Steven Smith)

ऑस्ट्रेलिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ हमे 4 नंबर पर खेलते हुए दिखाई देंगे इन्होंने हाल ही में टेस्ट फ्रिकेट में 30वा शतक लगाए था और भारत के खिलाफ खेलते समय इनका एवरेज बढ़कर 72 का हो जाता है इसलिए ये भारतीय टीम के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।

ट्रेविस हेड

आस्ट्रेलिया के लिए तीन नंबर पर हमे ट्रेविस हेड खेलते हुए नजर आयेंगे , ये लंबे समय से इसी पोजिशन पर खेल रहे हैं लेकिन भारत में प्रदर्शन करना इनके लिए ये एक बड़ा चैलेंज होगा क्योंकि इन्हें यहां पर अश्विन , कुलदीप और जडेजा जैसे बेहतरीन स्पिनर का सामना करना पड़ेगा।

लोअर मिडिल ऑर्डर ( Lower Middle Order)

एलेक्स कैरी

ऑस्ट्रेलिया के नंबर एक विकेटकीपर एलेक्स कैरी हमे इस पोजीशन पर खेलते हुए नजर आएंगे , ये भी एक लेफ्ट बैट्समैन है और ये इनकी टीम के खिलाफ भी जा सकता है क्योंकि इतने सारे लेफ्टी बैट्समैन अश्विन के लिए आसान शिकार हो सकते हैं।

मैट रेनशॉ

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पोजीशन पर कैमरन ग्रीन इस नंबर पर लगातार खेलते हैं पर वो पहले मैच से बाहर हो सकते हैं इसलिए ऑस्ट्रेलिया उनकी जगह मैट रेनशा को मौका दे सकती है ऑस्ट्रेइया यहां पर अपनी बल्लेबाजी को बिलकुल भी हल्का नहीं करना चाहेगी इसलिए ऑस्ट्रेलिया 7 बल्लेबाज के साथ उतरेगी।

पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान कमिंस हमे हर मैच में खेलते हुए दिखाई देंगे , कमिंस पूरी तरह से फिट हैं और भारत में अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार है , एक बार फिर चेतेश्वर पुजारा के साथ इनका बैटल देखने में काफी ज्यादा आनंद आने वाला है।

गेंदबाज ( Bowlers)

नाथन लायन

ये ऑस्ट्रेलिया के भारत में स्ट्राइक गेंदबाज है और ये गेंदबाज भारत के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है क्योंकि ये एक बहुत ही चालक और अच्छे गेंदबाज हैं और ये इस समय बेहतरीन फॉर्म में भी चल रहे हैं , ये पुजारा और कोहली को काफी ज्यादा परेशान करते हैं, इसलिए इनसे बचना भारत के लिए जरूरी होगा।

टॉड मर्फी

ऑस्ट्रेलिया भारतीय सीरीज के लिए इस नए खिलाड़ी को लेकर आ रही है पिछली बार भी स्टीव ओ कीफ ने भारत को अपनी गेंदबाजी से चौकाया था क्या ये नए गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों कोआपनी फिरकी में नाचा पाते हैं या नहीं ये देखना काफी ज्यादा दिलचस्प होगा।

जॉस हेजलवुड

मिचल स्टार्क के न होने पर हेजलवुड के उपर जिम्मेदारी बढ़ जाती है और ये काफी ज्यादा फोकस और कंसिस्टेंट गेंदबाज हैं और अपनी तीखी लाइन और लेंथ से बल्लेबाजों काफी ज्यादा परेशान करते रहते हैं और इसीलिए ये काफी घातक रहते हैं।

Playing 11

India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match

भारत

रोहित शर्मा , सुभमन गिल , चेतेश्वर पुजारा , विराट कोहली , सूर्यकुमार यादव , के एल राहुल , रविंद्र जडेजा , रविचंद्रन अश्विन , कुलदीप यादव / अक्षर पटेल , मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज ।

ऑस्ट्रेलिया

उस्मान ख्वाजा , डेविड वार्नर , मार्नस लाबूशेन , स्टीव स्मिथ , ट्रेविस हेड , एलेक्स कैरी , मैट रेनशा , पैट कमिंस , नाथन लायन, टॉड मर्फी , जॉस हेजलवुड।

India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match

Where is IND vs AUS 1st Test?

Nagpur

When was India bowled out for 36?

On this Day, December 19, India was bowled out for a paltry 36 by Australia

Has India won any Test series in Australia?

 India won 2 Test Series Win in Australia

Which venue did India never lose a Test match?

Holkar stadium , Indore

Who throw fastest ball in India?

Umran Malik has bowled the fastest ball as an Indian in international cricket (156 km/hr).

India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match

1 thought on “Best India vs Australia Playing 11 in 1st Test Match”

Leave a Comment

जानिए सीएसके बनाम आरसीबी की बेस्ट Dream 11 टीम जानिए सीएसके के खिलाफ आरसीबी की प्लेइंग 11 जानिए आरसीबी के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग 11 जानिए धोनी ने गायकवाड को क्यों सौंपी कप्तानी जानिए धोनी ने किसे बनाया सीएसके का नया कप्तान
जानिए सीएसके बनाम आरसीबी की बेस्ट Dream 11 टीम जानिए सीएसके के खिलाफ आरसीबी की प्लेइंग 11 जानिए आरसीबी के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग 11 जानिए धोनी ने गायकवाड को क्यों सौंपी कप्तानी जानिए धोनी ने किसे बनाया सीएसके का नया कप्तान